Panipat

पानीपत मूवी पर अफ़गानिस्तान की प्रतिक्रिया क्या है

पानीपत मूवी: क्या अर्जुन कपूर और संजय दत्त की फिल्म Panipat एक बिबादिता मूवी बनजाएगी? Panipat मूवी को लेकर अफगानिस्तान की प्रतिक्रिया के हे जनि सब कुछ इस पोस्ट में।

afgan reaction on panipat movie

जैसे की आप सब जानते हे की दिसम्बर महीने की 6 तारीख को पूरा वर्ल्ड वाइड में रिलीज़ होने जा रही हे The Great पानीपत युद्ध का ऐतिहासिक मूवी “Panipat”। 1761 में सदाशिव राव भाऊ ने अफगानिस्तान के राजा अहमद शाह अब्दाली की आक्रमणकारी सेनाओं के खिलाफ मराठा सेना का नेतृत्व किया था । और इस युद्ध में मराठा ने अपने पराक्रम दिखाया था और अफगान सेना को धूल चटाई दिआ था।इस ऐतिहासिक युद्ध को लेकर आशुतोष गोवारीकर निर्देशित फिल्म पानीपत।

पानीपत मूवी में संजय दत्त, अर्जुन कपूर, कृति सनोन मुख्या किरदार में हे। पानीपत मूवी का पहला ट्रेलर ५ नवंबर को रिलीज़ किआ गया था मगर इस ट्रेलर ने अफगानिस्तान में बिबाद खड़ा करदिआ। भारत में अफगानिस्तान के पूर्व राजदूत ने संजय दत्त को ट्वीट करते हुए कहा कि “आशा है कि पानीपत भारत-अफगान संबंधों को ध्यान में रखेगा!

पानीपत मूवी में ये दरसै गया हे की अफगान का राजा अहमद शाह अब्दाली को एक क्रूर, निष्ठुर और नृसंस के रूप में दिखाई गया हे। इसीलिए भारत में अफगानिस्तान के पूर्ब राजदूत डॉ। शैदा अब्दाली, ने संजय दत्त के नाम पर tweet करके अपनी चिंता जाहिर की हे।

फ़िल्म पानीपत को लेकर अफ़्ग़ानिओ का विवाद क्या है?

नवंबर ५ २०१९ को पानीपत मूवी का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था। इस ट्रेलर में ये दिखाई गया हे की अफगान की राजा अहमद शाह अब्दाली को एक क्रूर राजा के रूप में दिखैगया हे। मगर राजा अहमद शाह अब्दाली को अफगानिस्तान के पाठ्य पुस्तक में ये पढाई जाते हे वो आधुनिक अफगानिस्तान के संस्थापक हे, और उनको अफगानिस्तान के जातीय पिता के रूप में माना जाता हे। इसीलिए सभी अफगानी लोग इस फिल्म को नापसंद कर रहे हे।

Panipat War Full Details

असा करता हूँ की आपको पानीपत-अफगान बिबाद के बारेमे पूरीतरह से जानकारी जो गई होगी। अगर आपका कुछ सुझावों और प्रश्नो हे तो आप नीच कमेंट में पूछ सकते हे।

अगर इस लेखा आपको अच्छा लगी हे तो आप अपना दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हे। और उनको भी इस बिबाद के बारेमे जानकारी दे सकते हे।

807 Views

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *